घर बैठे ज्योतिष विद्या कैसे सीख सकते हैं?

घर बैठे ज्योतिष विद्या कैसे सीख सकते हैं?

ज्योतिष एक प्राचीन विज्ञान है जिसमें ग्रहों, नक्षत्रों, राशियों, भावों और अन्य आकाशीय तत्वों का अध्ययन किया जाता है। यह विज्ञान भविष्यवाणी, व्यक्तित्व विश्लेषण, रोग निदान, विवाह और करियर संबंधी समस्याओं का समाधान देने में भी सहायक हो सकता है। यदि आप घर बैठे ज्योतिष सीखना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तरीके आपकी मदद कर सकते हैं:

  1. अध्ययन की पुस्तकें: ज्योतिष के विभिन्न विषयों पर लिखी गई पुस्तकें आपके ज्ञान को बढ़ा सकती हैं। विभिन्न प्रकार की ज्योतिष पुस्तकें विकसित स्तर से शुरुआती स्तर तक के विद्यार्थियों को समझाने में मदद कर सकती हैं।
  2. ऑनलाइन स्रोत: इंटरनेट पर आपको विभिन्न ज्योतिष संसाधन मिलेंगे, जैसे कि वेबसाइट, ब्लॉग, फोरम, वीडियो वेबसाइट जो ज्योतिष ज्ञान संबंधित विभिन्न विषयों पर बेहतरीन सामग्री प्रदान करते हैं।
  3. योग्य गुरु का साथ: यदि आपके पास किसी अनुभवी ज्योतिषी गुरु का साथ है, तो आप उनसे ज्योतिष के विभिन्न पहलुओं के बारे में सीख सकते हैं। एक अनुभवी गुरु से सीखना और प्रश्न करना ज्ञान में आपकी गति को तेजी से बढ़ा सकता है।
  4. ऑनलाइन ज्योतिष कोर्सेज: आजकल विभिन्न वेबसाइट और प्लेटफ़ॉर्म पर ऑनलाइन ज्योतिष कोर्सेज भी उपलब्ध होते हैं। आप इन कोर्सेज के माध्यम से विभिन्न ज्योतिष विषयों पर विस्तृत ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
  5. ध्यान और समर्पण: ज्योतिष एक शास्त्रिय विज्ञान है जिसमें समय और समर्पण की आवश्यकता होती है। अध्ययन के लिए आपको ध्यान और समर्पण से समय देना होगा और नए ज्ञान को व्यावसायिक रूप से अपनाने के लिए अभ्यास करना होगा।
  6. प्रैक्टिस करें: ज्योतिष को सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है उसे अभ्यास करना। अपने और अपने दोस्तों के कुंडलियों का अध्ययन करें और उन पर अनुमान लगाएं, इससे आपका ज्योतिष में नई ज्ञान और समझ बढ़ेगी।
  7. संयोजन (अनुपातीकरण): अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए, आप अन्य विज्ञानों जैसे गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान आदि के संबंध में भी अध्ययन कर सकते हैं।

सम्पूर्णतः, ज्योतिष एक विशेषज्ञता को प्राप्त करने के लिए समय, मेहनत और अध्ययन की आवश्यकता होती है। धैर्य रखें और नए ज्ञान को गहराई से समझने का प्रयास करें। आचार्य योगीश्वरानंद जी ने अपने लेखों में ग्रहों, नक्षत्रों, राशियों, भावों और ज्योतिष से जुड़े अन्य विषयों पर विस्तृत ज्ञान प्रदान किया है। उनके लेखों को अध्ययन करने के माध्यम से आप ज्योतिष के विभिन्न पहलुओं पर गहराई से समझ पाएंगे।

 

COMMENTS